Wednesday, 1 October 2014

MICROSOFT ने पेश किया WINDOWS 10


MICROSOFT ने पेश किया WINDOWS 10: आज से डाउनलोड करें प्रिव्‍यू, जानें फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम विंडोज 10 से पर्दा उठा लिया है। मंगलवार को एक साधारण से कार्यक्रम में इस लेटेस्‍ट ऑपेरेटिंग सिस्‍टम का प्रिव्‍यू लॉन्‍च किया गया। विंडोज-10 को मोबाइल, पीसी और टैबलेट के इंटरफेस को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यूजर इंटरफेस ऐसा रखा गया है कि तीनों प्लैटफॉर्मों पर आसानी से इस्तेमाल हो सके। 
विंडोज 8 के पास 10 
बता दें कि कंपनी की ओर से बाजार में 2012 में विंडोज 8 पेश करने के बाद एक्‍सपर्ट विंडोज 9 के लॉन्‍च किए जाने की उम्‍मीद कर रहे थे। लेटेस्‍ट विंडोज 10 का खास फीचर है स्‍टार्ट मेन्‍यू का वापस लौट आना। बता दें कि विंडोज 8 में यह फीचर न होने से यूजर्स दिक्‍कतें होने की शिकायत कर रहे थे। हालांकि, बीते साल कंपनी ने विंडोज 8.1 लॉन्‍च करके स्‍टार्ट बटन दे दिया था। याहू टेक के लिए रिव्‍यू करते हुए पत्रकार डेविड पोग ने लिखा है कि विंडोज 10 पहले के विंडोज 8 या 8.1 के मुकाबले ज्‍यादा इस्‍तेमाल किए जाने योग्‍य और कम कन्‍फ्यूजन वाला नजर आता है। 
कब से आएगा बाजार में 
कंपनी ने इस ओएस का सिर्फ प्रिव्‍यू लॉन्‍च किया है। जानकारों के मुताबिक, यह अगले साल 2015 मध्‍य तक बाजार में उपलब्‍ध होगा। 
कैसे हासिल करें विंडोज 10 का प्रिव्‍यू 
माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर्स के टेक्‍नीकल प्रिव्यू के लिए इसे अपने वेबसाइट से डाउनलोड के लिए उपलब्‍ध कराया है। 1 अक्‍टूबर से  यूजर preview.windows.com पर जाकर इसे हासिल कर सकते हैं। प्रिव्‍यू के लिए जो ओएस उपलब्‍ध है, वह ओएस डेवलप किए जाने के शुरुआती दौर का है, इसलिए इसमें बग्‍स या अन्‍य टेक्‍न‍िकल समस्‍याएं आ सकती हैं। 

क्‍या है खासियत 
यह विंडोज 8 की तरह पूरी तरह टाइल्‍स वाला इंटरफेस नहीं है। अगर आप इस ओएस को की-बोर्ड के साथ इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो स्‍टार्ट मेन्‍यू मिलेगा। इसमें स्‍टार्ट मेन्‍यू के अंदर टाइल्‍स वाला फीचर दिया गया है। टच मोड में आपको फुल टाइल इंटरफेस मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के वाइस प्रेसिडेंट (विंडोज ग्रुप) जो बिलफोर्ड के मुताबिक, यह ऐसा है कि की-बोर्ड, माउस को पसंद करने वाले यूजर को कोई दिक्कत न हो। 
विंडोज के हिसाब से कुछ नए फीचर। मसलन: सर्च रिजल्‍ट में आपके कम्‍प्‍यूटर के अलावा इंटरनेट की लिस्‍ट‍िंग भी मौजूद रहेगी। इसके अलावा, टास्‍क व्‍यू भी देखने को मिलेगा। इसके तहत अगर यूजर टास्‍क बार पर लगे बटन को दबाएगा तो उसे खुले हुए सभी व‍िंडोज के छोटे-छोटे प्रिव्‍यू एक साथ देखने को‍ मिलेंगे। 
नए ओएस में पहले से बेहतर कमांड प्रॉम्‍ट भी दिया गया है। विंडोज-10 में मल्टीटास्किंग की सुविधा मिलेगी। कई विंडो को डेस्कटॉप पर अलग-अलग साइज में सेट कर उन पर काम कर सकेंगे। टच यूजर्स के लिए बड़े बटन होंगे जो पहले की तुलना में ज्यादा टच फ्रेंडली होंगे।
कई वर्चुअल डेस्कटॉप विंडो खोल सकेंगे। एक विंडो में चल रहे ऐप को दूसरे वर्चुअल डेस्कटॉप पर ले जा सकेंगे। यह फोन या टैबलेट में कई स्क्रीन जोड़ने जैसा है, जिन्हें स्वाइप करके देखा जा सकता है। 


BHASKAR.COM
loading...